logo

शिक्षक एक कलाकार

कलाकार का अर्थ होता है कला में माहिर

कलाकार अपनी कला दिखाकर सबका मन मोह लेता है। चाहे वह अभिनय का क्षेत्र हो, चाहे वह हाथ की सफाई का क्षेत्र हो, चाहे वह मूर्तियों की बनावट का क्षेत्र हो  या रंगो को बिखेरने का।कलाकार में वह ताकत है जो माटी और पत्थरों में भी जान डाल देते हैं, कितनी शक्ति से परिपूर्ण है!क्या शिक्षक भी एक कलाकार है? मन में बड़ी कसमकस सी बनी हुई थी परंतु सेज इंटरनेशनल स्कूल में एक चर्चा- परिचर्चा में  कई बातें उजागर हुई।शिक्षक वह कलाकार है जिसका महत्वपूर्ण योगदान है किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखारने और संपूर्ण जीवन को संवारने  में।विद्यालय केबच्चों और शिक्षिकाओं  के बीच हुई इस चर्चा के अंतर्गत अन्यशिक्षिकाओं के द्वारा एक अति महत्वपूर्ण बात बताई गई कि जिस तरह कुम्हार के द्वारा माटी को ठोक पीटकर एक आकार में परिवर्तित किया जाता है ठीक उसी प्रकार शिक्षक द्वारा भी बच्चों के जीवन को आधार दिया जाता है, किंतु कुम्हार माटी को ठोक पीटकर केवल एक आकृति दे पाता है किंतु शिक्षक द्वारा बच्चों के शैक्षणिक ,सांस्कृतिक ,सामाजिक सभी पक्षों को संवारा जाता है।और सबसे बड़ी बात कि इस कठिनाई के दौर में भी शिक्षक रुका नहीं ,था नहीं,डरा नहीं।

बच्चों के भविष्य के लिए उसने शिक्षा जारी रखने हेतु नये- नये तरीके ढूंढ लिए और देखिए ऑनलाइन शिक्षा की लहर ले आया।और सबसे बड़ी बात कि इस कठिनाई के दौर में भी शिक्षक रुका नहीं ,थका नहीं,डरा नहीं।

बच्चों के भविष्य के लिए उसने शिक्षा जारी रखने हेतु नये- नये तरीके ढूंढ लिए और देखिए ऑनलाइन शिक्षा की लहर ले आया।😊: शिक्षक जैसे इस कलाकार ने इन नन्हें फूलों को देख कर , समझकर उनकी खूबियां पहचानी और अभिभावकों को उन्हें उसी राह में बढ़ने हेतु प्रोत्साहित किया।

हर क्षेत्र में जाने वाला व्यक्ति चाहे वह डॉक्टर हो ,इंजीनियर हो राजनेता हो, अभिनेता हो सभी को सर्वप्रथम एक शिक्षक की आवश्यकता होती है संसार में सभी चीजें बुलाई जा सकती है किंतु शिक्षा और शिक्षक दोनों को ही भूलना नामुमकिन है।

शिक्षक जैसा कलाकार इस संसार में नहीं इसीलिए कहा जाता है ईश्वर के बाद गुरु का ही स्थान होता है और तभी हम हमेशा कहते हैं-

😊: गुरुर ब्रह्मा, गुरुरविष्णु ,गुरुरदेवो: महेश्वरा,गुरुर साक्षात् परम ब्रम्हा, तस्मै श्री गुरुवेनमः🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Virtual Sage Summer School